23.12.2016 ►Jeevan Vigyan Academy ►News

Posted: 23.12.2016

http://www.herenow4u.net/fileadmin/v3media/pics/organisations/Jeevan_Vigyan_Academy/Jeevan_Vigyan_Logo__New_.jpg

Jeevan Vigyan Academy


News in Hindi

भÛवान पा’र्वनाथ जयंती का आयोजन सम्पन्न
भÛवान पा’र्वनाथ लोकमान्य महापुरुष हु, हैं: मं=ी मुनिश्री सुमेरमल
अध्यात्म साधना केन्द्र, छत्तरपुर महरौली, नई दिल्ली। 23 दिसम्बर, 2016।
अ.ाुव्रत अनु’ाास्ता आचार्यश्री महाश्रम.ाजी के आज्ञानुवर्ती श्र)ेय मं=ी मुनिश्री सुमेरमलजी स्वामी, ‘’ाासनश्री’ मुनिश्री कि’ानलालजी, मुनिश्री विजयकुमार, मुनिश्री उदितकुमार आदि संत वृन्द के सान्निध्य में भÛवान पा’र्वनाथ जयंती का आयोजन किया Ûया।
भÛवान पा’र्वनाथ जयंती पर उपस्थित धर्मसभा को संबोधित करते हु, मं=ी मुनिश्री सुमेरमलजी स्वामी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भÛवान पा’र्वनाथ लोकमान्य महापुरुष हु, हैं। चैबीस तीर्थंकरों में पुरुषादानी वि’ोष.ा सिर्फ पा’र्वनाथ के पीछे ही लÛता है। भÛवान पा’र्वनाथ व भÛवान ऋषभ का नाम आता है।
उन्होंने आÛे कहा कि भÛवान पा’र्वनाथ ने तीर्थंकर बनने से पूर्व Ûृहस्थ अवस्था में ही नाÛ-नाÛिनी के जोड़े को उद्बोधन देकर धन्य बना दिया। फलस्वरूप वे धर.ोन्द्र पद्मावती के रूप में प्रतिष्ठित हु,।,ेसे कल्या.ाकारी भÛवान पा’र्वनाथ के अनेक अनुयायी हु, हैं। उनके मं= बड़े कल्या.ाकारी हैं। भÛवान पा’र्व का नाम वि?न उप’ाामक है। उनका जप करके  व्यक्ति अपने जीवन को सुखी और सफल बना सकता है।
साथ ही मं=ी मुनिश्री ने कहा कि व्यक्ति यह चिंतन करे कि मैं भÛवान का भक्त हूं तो किसी को कष्ट भी न दूं,,ेसा चिंतन करने वाला व्यक्ति अपने जीवन को मंÛलमय बना सकता है।
इससे पूर्व ‘’ाासनश्री’ मुनिश्री कि’ानलालजी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भÛवान पा’र्वनाथ के स्मर.ा से भावों की शु)ि होती है। आचार्य भद्रबाहु स्वामी ने जनता के उपसर्Û को दूर करने के लि, उवस्सÛ हर स्तो= की रचना की। इस स्तो= से समस्याओं का समाधान होता है। इस स्तो= की प्रतिदिन रा=ि को 27 बार जप करने से समस्याओं का समाधान होता है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में मुनिश्री पुलकित कुमारजी व मुनिश्री अनंतकुमारजी ने जप का अनुष्ठान करवाया, मुनिश्री विजय कुमारजी ने Ûुरुदेव श्री तुलसी रचित ‘पा’र्व-स्तवन की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन मुनिश्री उदितकुमारजी ने किया।
इस अवसर पर जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा-दिल्ली व जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा-द{िा.ा दिल्ली, तेरापंथी महिला म.डल आदि के पदाधिकारीÛ.ा श्री आकर.ा आंचलिया, श्री सुखराज सेठिया, श्री अ’ाोक बैद, श्री मनोज खटेड़, श्रीमती रजनी बाफना सहित Ûुड़Ûांव, नो,डा, फरीदाबाद दिल्ली,न-सी-आर आदि {ो=ों के सैकड़ों श्र)ालुओं ने भाÛ लिया।
- अ’ाोक सियोल
9891752908
संलग्न - कार्यक्रम फोटो

    

Photos:

31821013195

2016.12.23 Jeevan Vigyan Academy News 01

31783448706

2016.12.23 Jeevan Vigyan Academy News 02

31783439766

2016.12.23 Jeevan Vigyan Academy News 03

Share this page on:

Source/Info

jeevan vigyan