JAIN STAR News

Posted: 16.06.2017
Updated on: 18.06.2017

Jain Star


News in Hindi

भांडुप:आचार्य विमलसागरसूरीश्वरजी का चातुर्मास प्रवेश 2 को
Jain Star News Network | Jun 16,2017
मुम्बई।आचार्य श्री विमलसागरसूरीश्वरजी म.सा व मुनि श्री पद्मविमलसागरजी म सा का चातुर्मास प्रवेश रविवार 2 जुलाई को मुम्बई के उपनगर भांडुप में होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह चातुर्मास जैनधर्म के चारों फिरकों के 13 श्रीसंघों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।जैन समाज के लिये यह एक प्रेरणादायी विरल प्रसंग है।चातुर्मास प्रवेश आयोजको में भांडुप सकल जैन संघ, भांडुप, श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ, मेवाड़/मुंबई, श्री राजस्थान जैन मूर्तिपूजक तपागच्छ संघ, भट्टीपाड़ा, भांडुप, श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक तपागच्छ संघ, ईश्वर नगर, भांडुप, श्री राजस्थान जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ, प्रताप नगर, भांडुप,श्री वासुपूज्यस्वामी जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ, महाराष्ट्र नगर, भांडुप, श्री विलेज रोड जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ, विलेज रोड, भांडुप,श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ, मेवाड़/भांडुप-मुलुंड, श्री 1008 पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन समाज, भांडुप,श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा, भांडुप,श्री कच्छी दशा ओसवाल जैन संघ, भांडुप,श्री कच्छी विशा ओसवाल अचलगच्छ जैन संघ, भांडुप, श्री कुकरेजा कॉम्प्लेक्स जैन संघ, भांडुप, श्री सुविधिनाथ जैन देरासर, दामजी नेनशी वाड़ी, भांडुप संघो का समावेश है। चातुर्मास समिति ने 2 जुलाई 2017, रविवार को होने जा रहे चातुर्मास प्रवेश पर सभी को अधिक-अधिक संख्या में पधारकर जिनशासन की प्रभावना में सहभागी बनने का निवेदन किया हैं।चातुर्मास प्रवेश कार्यक्रम प्रातः 7.15 बजे नवकारशी (नेप्च्यून मॉल, LBS रोड, भांडुप-वेस्ट), 8.15 बजे नेप्च्यून मॉल से विराट स्वागतयात्रा (सामैये)का शुभारंभ,प्रातः 9.30 बजे:चातुर्मास प्रवेश की गौरवशाली धर्मसभा (श्री जिनशासन वाटिका, कुकरेजा कॉम्प्लेक्स, LBS मार्ग, भांडुप-वेस्ट, मुम्बई) में आयोजित है।

हुबली:राजस्थान गुजरात के लिए नई गाड़ी चलाने की मांग
Jain Star News Network | Jun 16,2017
हुबली। हुबली शहर के एक प्रतिनिधि मंडल ने रेल राज्य मंत्री सिन्हा व संसद सदस्य प्रल्हाद जोशी को भेट कर/ज्ञापन देकर हुबली से लोकमान्य तिलक तक चलने वाली साप्तहिक ट्रेन न 17321/22 जो प्रति रविवार को हुबली से चलती है उसको बाड़मेर तक समदड़ी भीलड़ी रूट बढ़ा कर चलाने की मांग की है।अगर रेलवे मंत्रालय यह मांग पूर्ण करले तो प्रवासी राजस्थानी व गुजराती लोगो तो यात्रा की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी ही साथ ही उतर कर्नाटका सहित महारष्ट्र के वासिंदो को भी एक नई गाड़ी मिल जाएगी। वर्तमान में हुबली से कोई भी गाड़ी नहीं चल रही है, वर्तमान में बैंगलोर से जोधपुर, अजमेर बीकानेर, बाड़मेर, गांधीधाम के लिए गाड़ी चलती है परंतु इन गाड़ियों में यात्रिओ को आरक्षण ही नहीं मिलता है। अतःप्रतिनिधिमंडल ने रेल राज्य मंत्री सिन्हा से निवेदन किया कि हुबली से मुंबई के लिए प्रति रविवार रात्रिकाल में चल रही ट्रेन का समय सही नहीं होने से यह गाड़ी अक्सर खाली ही चलती है। जिससे रेलवे को रेवेन्यू का घाटा हो रहा है ऐसे में अगर रेल मंत्रालय इस ट्रेन को बाड़मेर तक समदड़ी भीलड़ी होकर बढ़ा दे तो उतर भारत की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों को अनुकूलता हो जाएगी और रेवन्यू में भी बढ़ोतरी होगी।
प्रतिनिधि मंडल ने उतर भारत से चलने वाली ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि अजमेर, जोधपुर, गांधीधाम से चलने वाली ट्रैन न 16505, 16507,16209,16533,16531, यह साप्तहिक गाड़िया रात्रि कालीन में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं होने के चलते लूट -पाट की शिकार होती रहती है। जिसमे शयनयान,वातानुकूलित शयनयान सहित सभी डिब्बों में लूट पाट होती है।अनेको घटनाओ के बाद अनेको बार इस संबंध में रेलवे मंत्रालय सहित उच्च अधिकारियो को सूचित किया फिर भी कोई कार्यवाही नहीं हुई।रात्रिकालीन में यह गाड़ी वसई रोड से मिरज के मध्य अनेको बार लूट पाट हुई है।यात्रियों द्वारा शिकायत दर्ज करवाने पर संबंधित पुलिस अधिकारियो की आनाकानी और शिकायत दर्ज करवाने पर हर बार मिरज आना पड़ेगा की पुलिसिया धमकी के चलते कई ओ की तो शिकायत दर्ज नहीं होती और कई मिरज आना पड़ेगा के कारण शिकायत ही दर्ज नहीं कराते। ऐसे में इन गाड़ियों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की मांग प्रतिनिधि मंडल की ओर से की गई।प्रतिनिधि मंडल ने गाड़ियों के ठहराव और साफ़ सफाई की समस्याओ पर भी चर्चा की।
इस प्रतिनिधि मंडल में वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ के उपाध्यक्ष गौतम गोलेछा, हुबली रेलवे स्टेशन सलहकार कमिटी सदस्य प्रकाश कटारिया, कांठा प्रांतीय ओसवाल साजना संघ हुबली के मगराज भलगट, लायंस परिवार हुबली के पूर्व कोषाध्यक्ष पिंटू सिंघवी, प्रवासी रेल समिति के निर्देशक सुभाष डंक शामिल थे। रेल राज्य मंत्री सिन्हा व संसद सदस्य प्रल्हाद जोशी ने प्रतिनिधि मंडल की मांगो पर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक गुप्ता को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि इन मांगो पर जरुरी कार्यवाही शुरू करे।रेल राज्य मंत्री और सांसद ने प्रतिनिधि मंडल को विश्वास दिलाया की वो इन मांगो को पूरी करने हेतु संबंधित अधिकारियो से चर्चा करेंगे और मांगो को पूर्ण करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

Share this page on:

Source/Info

JAIN STAR