04.06.2018 ►STGJG Udaipur ►News

Posted: 04.06.2018

News in Hindi

RBI के नए डिप्टी गवर्नर बने एम के जैन
#जैनसमाज के लिए गर्व..
4/6/2018।
सरकार ने सोमवार को आईडीबीआई बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर एम के जैन को आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के तौर पर नियुक्त कर लिया है। जैन एस एस मुंद्रा की जगह लेंगे। मुंद्रा का तीन वर्षीय कार्यकाल बीते साल जुलाई में पूरा हो चुका है।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार में अपने ट्वीट में लिखा, “सरकार ने एक अनुभवी बैंकर महेश कुमार जैन, जो कि आईडीबीआई के एमडी और सीईओ रह चुके हैं, को तीन वर्षों के लिए आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त कर लिया है।”

पुष्करवाणी ग्रुप ने बताया कि जैन के पास 30 वर्षों का बैंकिंग अनुभव है। वे मार्च 2017 से आईडीबीआई बैंक के एमडी रहे हैं। इससे पहले वे चेन्नई के इंडियन बैंक के एमडी रह चुके हैं। इंडियन बैंक के एमडी के तौर पर उनकी नियुक्ति नवंबर 2015 में हुई थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए डिप्‍टी गवर्नर बनने के बाद महेश कुमार जैन को 2 लाख 25 हजार रूपये की मासिक सैलरी मिलेगी।

आरबीआई एक्ट के मुताबिक केंद्रीय बैंक में 4 डिप्टी गवर्नर होने चाहिए, जिनमें दो रैंक के भीतर का, एक वाणिज्यिक बैंकर और एक अर्थशास्त्री शामिल होता है जो कि मौद्रिक नीति विभाग का नेतृत्व करता है।

अग्नि में विलीन हुआ पार्थिव देह.. (संस्कार हुआ)
#देवलोकगमन. #जोधपुर
पुष्कर सम्प्रदाय में हुई श्रति।
साधना के शिखर पुरूष विश्वसंत, उपाध्याय पुज्य गुरूदेव श्री पुष्करमुनिजी म.सा. महासतीजी श्री विमलवतीजी म.सा. आज्ञानुवर्ती महासतीजी श्री ज्ञानप्रभाजी म.सा. का सुबह आकस्मिक देवलोक गमन जोधपुर मे हुआ। संस्कार सिंवासी गेट श्मसान घाट में किया गया।

Video

महाप्रयाण यात्रा..
#देवलोकगमन. #जोधपुर
साधना के शिखर पुरूष विश्वसंत, उपाध्याय पुज्य गुरूदेव श्री पुष्करमुनिजी म.सा. आज्ञानुवर्ती महासतीजी श्री ज्ञानप्रभाजी म.सा. का सुबह आकस्मिक देवलोक गमन जोधपुर में हो गया है
उनकी वैकुण्ठयात्रा आज दिनांक 4/6/2018 सोमवार को स्थान सरदारपुरा पुलिस थाना के सामने वाली गल्ली, सरदारपुरा जोधपुर प्रारम्भ हुई

पार्श्वनाथ भगवान् के जितने स्वरुप देखने को मिलते हैं
उतने स्वरुप अन्य किसी भी तीर्थंकर के देखने को नहीं मिलते.

कमठ द्वारा किये गए एक उपसर्ग की घटना
लोगों के मन में पार्श्वनाथ भगवान् के प्रति भक्ति प्रकट करती है.

किसके कारण?

पद्मावती के कारण!

ये उपसर्ग ना हुआ होता तो
पद्मावती के स्वरुप और पार्श्वनाथ भगवान् के प्रति
इनकी भक्ति को इतना कोई नहीं जान पाता.

चिंतन:
******

"उपसर्ग" तो हमारे पर भी कम नहीं होते,
पर "याद" करने लायक एक भी नहीं!

सार:
****

"सुन्दर स्वरुप" तभी "सार्थक" है
जब वो "प्रभु भक्ति" में लगे.

देवलोकगमन. #जोधपुर
पुष्कर सम्प्रदाय में हुई श्रति।
वैकुण्ठयात्रा
साधना के शिखर पुरूष विश्वसंत, उपाध्याय पुज्य गुरूदेव श्री पुष्करमुनिजी म.सा. श्रमण संघ के तृतीय पट्टधर आचार्य सम्राट श्री देवेन्द्रमुनिजी म.सा. महासतीजी श्री विमलवतीजी म.सा. आज्ञानुवर्ती महासतीजी श्री ज्ञानप्रभाजी म.सा. का सुबह आकस्मिक देवलोक गमन जोधपुर में हो गया है
उनकी वैकुण्ठयात्रा आज दिनांक 4/6/2018 सोमवार को सुबह 11.00 बजे स्थान सरदारपुरा पुलिस थाना के सामने वाली गल्ली, सरदारपुरा जोधपुर* से *सिंवासी गेट श्मसान घाट* निकाली जाएगी।

Share this page on: