07.11.2011 ►Kelwa ►Life of Human Being is Rare Thing► Acharya Mahashraman

Published: 07.11.2011
Updated: 21.07.2015

Short News in English

Location: Kelwa
Headline: Life of Human Being is Rare Thing► Acharya Mahashraman
News: Acharya Mahashraman told that human life is rare thing to get. People should use this life properly and should not waste it. Always do good deeds.

News in Hindi

मनुष्य जीवन को सदकर्म में लगाएं - आचार्य महाश्रमण

जैन तेरापंथ न्यूज

केलवा. ०६ नवम्बर जैन तेरापंथ न्यूज

आचार्य महाश्रमण ने मनुष्य जीवन को व्यर्थ गंवाने के बजाय सदकर्म और धर्म में लगाने की सीख दी है। उन्होंने कहा कि मनुष्य जीवन मुश्किल से मिलता है, इसका अच्छे कामों में उपयोग करना चाहिए। इससे स्वयं को भी आनंद की अनुभूति हो सकेगी।

आचार्य तेरापंथ समवसरण में शनिवार को चातुर्मास प्रवचन दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पाप कर्म करने पर मनुष्य की अगले जन्म की गति सुखद नहीं रहती हैं, वह मृत्यु के बाद नरक की गति में चला जाता है। आचार्य ने परिणाम को ध्यान में रखकर कर्म करने की जरूरत बताई। गलत कर्म से बुरे परिणाम जीवन में आने की संभावना बनी रहती है। उन्होंने मनुष्य को पापों से बचने का प्रयास करने की सीख दी, धार्मिक आचरण अगले जन्म की गति को सुधारता है। गृहस्थ जीवन में सामान्य त्रूटि होने की संभावना रहती है, लेकिन बड़ी गलती करने से बचना चाहिए।

केलवा में कवि सम्मेलन आज: कस्बे के समवसरण में रविवार शाम को कवि सम्मेलन होगा। इसमें आचार्य महाश्रमण का सान्निध्य मिलेगा। व्यवस्था समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कोठारी ने बताया कि कवि सम्मेलन में मेरठ के कवि हरिओम पंवार, मुंबई के नरेन्द्र बंजारा, सूरत के गोविंद राठी और मध्यप्रदेश के अलबेला खत्री काव्य पाठ करेंगे।

महाप्रज्ञ अलंकरण समारोह आठ को: तेरापंथ समवसरण में आचार्यश्री महाश्रमण के सान्निध्य में 8 नवंबर को आचार्यश्री महाप्रज्ञ की स्मृति में महाप्रज्ञ अलंकरण समारोह होगा। इसी दिन आचार्य महाप्रज्ञ का स्मृति दिवस भी है। अनेक गोष्ठियां, व्याख्यान होंगे।

श्रावक समाज को इसका लाभ मिलेगा। जीवन विज्ञान प्रभारी मुनि किशनलाल ने कहा कि महाप्रज्ञ अलंकरण के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में इस दिन देश और विदेश के सभी निजी व सरकारी विद्यालयों में रैली निकाली जाएगी। राजसमंद जिले में भी इसी तरह का उपक्रम होगा। इस बीच वाद विवाद, प्रश्नमंच और भाषण प्रतियोगिता भी होगी। शहरी स्तर पर स्कूलों में छात्र सम्मेलन और शिक्षक सम्मेलन होंगे।


Sources

Jain Terapnth News

News in English: Sushil Bafana

Share this page on:
Page glossary
Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
  1. Acharya
  2. Acharya Mahashraman
  3. Kelwa
  4. Mahashraman
  5. Sushil Kumar Bafana
  6. आचार्य
  7. आचार्य महाप्रज्ञ
  8. आचार्य महाश्रमण
  9. आचार्यश्री महाप्रज्ञ
  10. मुनि किशनलाल
  11. स्मृति
Page statistics
This page has been viewed 1144 times.
© 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
Home
About
Contact us
Disclaimer
Social Networking

HN4U Deutsche Version
Today's Counter: