16.12.2012 ►Udaipur ►Team of Terapanth Professional Forum Took Oath in Presence of Muni Rakesh Kumar

Published: 17.12.2012
Updated: 08.09.2015

ShortNews in English

Udaipur: 16.12.2012

Team of Terapanth Professional Forum Took Oath in Presence of Muni Rakesh Kumar. Muni Sudhakar told to accept four T which are Trust, Time, Talking and Touch.

News in Hindi

सेवा को भार नहीं मानें: मुनि राकेश कुमार
udaipur. तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम की उदयपुर जिला इकाई का आज मुनि राकेश कुमार के सानिध्य में अशोकनगर स्थित विज्ञान समिति में शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि एडीजे हेमन्तकुमार जैन व पदस्थापना अधिकारी फोरम के राष्ट्रीय सचिव सलिल लोढ़ा थे।

समारोह को संबोधित करते हुए मुनि राकेश कुमार ने कहा कि कोईभी संगठन जब सेवा क्षेत्र में आगे आये तो उसे सेवा को भार नहीं मानना चाहिये अन्यथा उनके द्वारा किया गया कार्य व्यर्थ हो जाता है। उन्होनें कहा कि फोरम के सभी बुद्धिजीवी सदस्यों को अध्यात्मजीवी बनने का लक्ष्य बनाना चाहिए ताकि वे अपनी योग्यता का सही उपयोग कर सके। बुद्धिजीवियों का चिंतन सकारात्मक होना चाहिये उन्हें अपने जीवन में निराशा और कुंठा का अनुभव नहीं करना चाहिए। जिसका दृष्टिकोण उदार व विशाल होता है वह सच्चा शिक्षित होता है।

मुख्यअतिथि एडीजे हेमत कुमार जैन ने कहा कि हम आज भी अंध विश्वास में जीवन जीते हुए आगे बढ़ रहे है। इसका नुकसान हमारी भावी पीढ़ीयों को भ्ुागतना होगा। उन्होनें कहा कि क्योंकि नही रावण दहन की तरह ही होलिका दहन भी एक ही स्थान पर हो। इससे लकड़ी के हो रहे अंधाधुंध कटाई पर विराम तो लगेगा ही साथ ही पर्यावरण के हस में भी कमी आएगी।
फोरम के राष्ट्रीय सचिव सलिल लोढ़ा ने नव निर्वाचित कार्यकारिणी अध्यक्ष डॅा.निर्मल कुणावत,सचिव एस पी मेहता, उपाध्यक्ष अरूण कोठारी,डी पी धाकड़,सह सचिव हेमन्त तोतावत, कोषाध्यक्ष प्रियंका पगारिया व कार्यकारिणी सदस्य के रूप में डॅा. एस.के.जौहरी,मानिक नाहर,पवन तलेसरा,अनिता मेहता, नरेन्द्र धाकड़,दिलेन्द्र हिरन, मुकेश बोहरा,शशिकांत मेहता,अर्जुन बाबेल, संजय बोहरा, राजकुमार फत्तावत,विनोद माण्डोत,कंचन सोनी, गणेश डागलिया,एच.एल. कुणावत,कपिल इंटोदिया,निर्मल धाकड़, अरूण माण्डोत को पद एंव गोपनीयता की शपथ दिलाने के बाद कहा कि फोरम में 300-350 प्रोफेशनल सूचीबद्ध है।
सुधाकर मुनि ने कहा कि हमें 4 टी यानि ट्रस्ट,टाईम,टॉकिंग व टच को अपनाते हुए आगे बढऩा चाहिए। उन्होनें कहा कि व्यक्ति अपने कर्मो से अपन भाग्श्य बदलता है। मुनि श्री दीपकुमार ने कहा कि अब समय आ गया है कि बद्धिजीवी विवेक जीवी बनें ताकि समाज को एक नई दिशा दी जा सकें। जीवन में हमें अप्रमाणिक आचरण नहीं करना चाहिए।
तेरापंथ सभा के अध्यक्ष राजकुमार फत्तावत ने कहा कि राष्ट्रीय फोरम केरियर गाइडेन्स के रूप में कार्यक्रम आयोजित करें जिसमें उदयपुर जिला इकाई व तेरापंथ सभा इसमें पूर्ण सहयोग देगी। फोरम के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कपिल इंटोदिया ने कहा कि फोरम तेरापंथ की तेजी से आगे बढऩे वाली धार्मिक संस्था है। उन्होंने फोरम द्वरा किये जा रहे कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की। फोरम के राष्ट्रीय संयुक्त सचिन नवीन बागरेचा ने कहा कि वर्ष 2008 में गठित फोरम ने पिछले कुछ वर्षो में जो छाप छोड़ी है उससे इस संस्था का भविष्य उज्जवल दिखाई देता है।
फोरम की उदयपुर इकाई के नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॅा. निर्मल कुणावत ने वर्ष पर्यन्त किये जाने वाले सेवा कार्यों के बारे में बताया कि निर्णय व क्रियान्विति के जरिए सेवा कार्यो को अमलीजामा पहनाया जाएगा। वर्ष में सदस्यता वृद्धि, शैक्षिक, चिकित्सा, एंव केरियर काउन्सिलिंग के कार्यक्रम आयोजित किये जाऐंगे। कार्यक्रम में के. एल. कोठारी ने स्वरचित कविता पाठ किया। प्रारंभ में मीनल इंटोदिया व ग्रुप ने मंगल गीत प्रस्तुत किये तथा विज्ञान समिति की ओर से डॅा. एल. एल. धाकड़ ने अतिथियों का स्वागत किया। निवर्तमान अध्यक्ष गजेन्द्र बोहरा ने विगत वर्ष में किये गए सेवा कार्यों का ब्यौरा दिया। सचिव एस. पी. मेहता ने धन्यवाद दिया

Sources

ShortNews in English:
Sushil Bafana

Share this page on:
Page glossary
Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
  1. Muni
  2. Muni Rakesh Kumar
  3. Muni Sudhakar
  4. Sushil Bafana
  5. Terapanth
  6. Terapanth Professional Forum
  7. Udaipur
  8. मुनि राकेश कुमार
Page statistics
This page has been viewed 1030 times.
© 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
Home
About
Contact us
Disclaimer
Social Networking

HN4U Deutsche Version
Today's Counter: