07.06.2016 ►Acharya Shri VidyaSagar Ji Maharaj ke bhakt ►News

Published: 07.06.2016
Updated: 05.01.2017

Update

Source: © Facebook

✿ इनके जैसे यार कहा, कहा ऐसा याराना.. याद करेगी दुनिया, इनका मोक्ष पथ पे बढ़ जाना...:)

picture shared by Mr. Manish Jain, Sagar -big thanks him for this iconic newspaper cutting.

--- ♫ www.jinvaani.org @ Jainism' e-Storehouse ---

Source: © Facebook

today samayik picture, omg 😳!!! आचार्य श्री १०८ विद्या सागर जी महाराज द्वारा आज के प्रवचन के दौरान वो भावुक क्षण आया जब समय रुक सा गया.. earth-rooted moment.

बड़े बाबा के पुराने मंदिर का एक भाग जो खंडहर हो चूका था और भू-वैज्ञानियों के द्वारा बताया गया की वो स्थान भूकम्प ग्रसित था; अगर ठोस नींव के साथ दूसरी जगह मंदिर नहीं बनाया जाता तो बड़े बाबा के ये रूप के दर्शन संदेह में थे! फिर आचार्य श्री ने हँसते हुए सांकेतिक रूप में कहा की " जल्दी से निर्माण कार्य को पूरा करिये, इन आँखों से पञ्च कल्याणक देख के जाना चाहते हैं "!

ऐसा सुनते ही सभा में सभी सन्न रह गए, लेकिन तुरंत ही आचार्य श्री ने कहा की " घबड़ाइये नहीं, पञ्च कल्याणक तो होगा और हम सभी जरूर देखेंगे! हम अगर यहाँ नहीं तो कही तो होंगे ही, वहाँ से अवधि ज्ञान के जरिये देख लेंगे और आ जायेंगे! और फिर अपनी मनमोहक हंसी से सबका मन मोह लिया! " लेकिन पता नहीं आचार्य श्री क्या संकेत देना चाह रहे थे!!

--- ♫ www.jinvaani.org @ Jainism' e-Storehouse ---

Source: © Facebook

Great news, #America returns #Bhagwaan #Bahubali #idol.

Source: © Facebook

UPDATE ✿ #kundalpur के बड़े बाबा पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी ✿

कुण्डलपुर पर सोमवार 6, जून 2016 को दोपहर 3, बजे लाखों श्रद्धालुओं की साक्षी में भारत के डाक विभाग के द्वारा संग्रहणीय विशेष आवरण जारी हो रहा है। यह आवरण इंदौर के निर्मलकुमार पाटोदी की प्रस्तुति है। जो पूज्य मुनि श्री अभयसागर जी का मार्गदर्शन से साकार हुआ है।

--- ♫ www.jinvaani.org @ Jainism' e-Storehouse ---

Source: © Facebook

संस्मरण... मुनि श्री 108 प्रयोगसागर् जी महराज के प्रवचनांश @बीनाजी बारहा 5 जून

बात उन दिनों की है जब मैं संघ में ब्रह्मचारी के रूप में नया नया ही था और आचार्य भगवंत का गिरनार तीर्थ की वंदना से वापिसी के बाद का विहार चल रहा था...यूँ तो जिस रस्ते पे गुरुदेव के चरण पड़ें कण कण पावन हो जाता है परंतु शायद आज एक कांटे ने गुरु के चरण स्पर्श का मन ही बना लिया था..गुरुदेव बढे और वो काँटा उनके पैर में अंदर तक चुभ गया कितनी वेदना हुई ये तो समझ ही नहीं आया मगर गुरुदेव की मुस्कान कुछ और गहरी हो गई मानो कोई चिंतन चल रहा हो...संघस्थ साधुओ के साथ सभी ने प्रयास कर उस कांटे को खींच निकाला हमने जब कांटे को देखा तो कहा ये तो काफी बड़ा काँटा है...सहज भाव से गुरुदेव ने मुस्करा कर मेरी और देखा और बोले -" ब्रह्मचारी जी हम भी बड़े महराज हैं तो काँटा भी तो बड़ा ही होगा", बात सामान्य थी मगर चलते चलते गुरुवर ने समझाया कि - यदि बड़ा बनना है तो बड़े कष्टो से घबराना मत, संकट जितना बड़ा होगा सफलता उतनी बड़ी होगी सोना तपकर ही तो कुंदन बनता है...अहो! कितना गहन चिंतन कितनी सहज घटनाओ से धन्य हैं गुरुवर....त्रिवार नमोस्तु

note* ये लेख लिखकर हमें श्री ब्रजेश जैन जी ने भेजा हैं, उनका बहुत धन्यवाद:))

Source: © Facebook

UPDATE Osam info about बड़े बाबा #kundalpur: वैसे तो इस प्रतिमा की प्राचीनता को लेकर कई किंवदन्तिया प्रचलित है... must read and share!!

किन्तु मैं यहाँ उल्लेख करना चाहता हूँ सागर की महान पुरातत्वविद् एवँ पुरालिपी विशेषज्ञ डा. स्नेह रानी जैन का जिन्होने सिन्धु घाटी से प्राप्त विभिन्न सिलो पर उत्कीर्ण सैंधव लिपी एवँ संकेताक्षरो को डिकोड करने के असंभव कार्य को आचार्यश्री विद्यासागरजी के आशीर्वाद से संभव किया,

जिसे आज तक विश्व का कोई भी पुरालिपी विशेषज्ञ डिकोड नही कर पाया, क्योंकि यह लिपी बिना जैन दर्शन के निष्णात् ज्ञान के बिना डिकोड करना संभव ही नही था।

डा. साहिबा ने इस गुरुत्तर कार्य को सम्पन्न कर सिन्धु घाटी काल में जन साधारण में व्याप्त जैन संस्कृति के आचार विचार एवँ श्रमण परम्परा के मोक्षमार्गीयों द्वारा अंगिकार किये गये तप - त्याग एवँ ध्यान के पुराउल्लेखो को अपने शोधग्रंथ " सैंधव पुरालिपि में दिशाबोध " में उजागर कर जैन दर्शन की एतिहासिकता को प्रमाणित करने का महान कार्य किया है।

इस हेतु जैन संस्कृति को गौरवान्वित करने वाली डा. साहिबा का राष्ट्रिय स्तर पर समाज द्वाराअभिनन्दन करना आवश्यक ही नही कर्तव्य बनता है।

इन्ही डा. स्नेहरानी जैन ने कुण्डलपुर के बडेबाबा आदिनाथ के पद्मासित् पैरों पर उत्कीर्ण सैन्धव लिपी के ३ एवँ १० संकेताक्षरो को दृष्टिगत् किया जिससे इस प्रतिमा के निर्माण काल का सम्बंध सिन्धुघाटी सभ्यता के काल तक जाता है।

इस परिपेक्ष में हमें अपेक्षा है डा, स्नेहरानीजी से कि वे प्रतिमा के निर्माण काल का सही निर्धारण कर हमारी जिज्ञासा को संतुष्ट करें।

महामस्तकाभिषेक के इस पुनीत अवसर पर बडेबाबा एवँ छोटेबाबा ससंघ के पावन चरणों में कोटि कोटि नमोस्तु अर्पित करते हुवे इस महाआयोजन के निर्विघ्न सम्पन्न होने की मंगलकामना करता हूँ।

दिनेश गोधा उज्जैन -Big thanks him!!

Update

Source: © Facebook

✨अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा जी ने 🇮🇳भारत-अमेरिका🇦🇽के मधुर सम्बन्धों को बढ़ाने के लिए पूर्व समय में तस्करी या चोरी से ले जाई गई भारत की मूर्तियाँ वापस लौटाई है आज अमेरिकी अधिकारी ने 200 मूर्तियाँ प्रधानमंत्री जी को सौंपी जिनमें *श्री बाहुबली स्वामी* की मूर्ति भी है

Source: © Facebook

✿ Today USA returned ancient, invaluable cultural artefacts to our PM NARENDRA MODI during his visit to usa...our BAHUBALI idol also amongst:)

Prime Minister Narendra Modi thanked the US government for the return of precious cultural artefacts to India.

"For some, these artifacts may be measured in monetary terms but for us this is beyond that. It's a part of our culture and heritage," the Prime Minister said at the ceremony held at the Blair House.

Items returned included religious statues, bronzes and terra cotta pieces, some dating back 2,000 years, looted from some of India's most treasured religious sites.

Picture:PIB India

--- ♫ www.jinvaani.org @ Jainism' e-Storehouse ---

News in Hindi

Source: © Facebook

UPDATE: now 39,039 Likes:) @ Acharya Shri VidyaSagar Ji Maharaj ke bhakt Congo, thanks everyone!

कुंडलपुर मै हुआ कल, बडेबाबा और छोटेबाबा के नाम से डाक टिकिट का विमोचन... 🙏🏻

Source: © Facebook

LIVE UPDATE #kundalpur आचार्य श्री.. बड़े बाबा का अभिषेक निहारते हुए:) exclusive today picture कलशा ढालो रे ढालो रे, ढालो बड़े बाबा मनोहारी:))

Sources
Categories

Click on categories below to activate or deactivate navigation filter.

  • Jaina Sanghas
    • Digambar
      • Acharya Vidya Sagar
        • Share this page on:
          Page glossary
          Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
          1. Acharya
          2. Bahubali
          3. JinVaani
          4. Kundalpur
          5. Sagar
          6. Samayik
          7. Vidyasagar
          8. आचार्य
          9. ज्ञान
          10. दर्शन
          11. भाव
          12. श्रमण
          13. सागर
          Page statistics
          This page has been viewed 1143 times.
          © 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
          Home
          About
          Contact us
          Disclaimer
          Social Networking

          HN4U Deutsche Version
          Today's Counter: