JAIN STAR News

Posted: 19.07.2017

Jain Star


19.07.2017 13:22:02

दिल्ली:राज्य अल्पसंख्यक आयोग में जैन प्रतिनिधि की नियुक्ति न होने से नाराज समाज
Jain Star News Network | July 19,2017
दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने पर आयोग का पुनर्गठन करते हुये आयोग के अध्यक्ष और दो सदस्यों की नियुक्ति कर दी गई है पर दिल्ली राज्य अल्पसंख्यक आयोग में जैन समाज के प्रतिनिधि की नियुक्ति नहीं की गयी है। जैन समाज के प्रतिनिधि की नियुक्ति नहीं किए जाने पर दिल्ली जैन समाज सहित जैन समाज में केजरीवाल सरकार के प्रति नाराजगी व्याप्त है।
ध्यान रहे,दिल्ली सरकार द्वारा “जैन समुदाय” को दिनांक 13 अक्टूबर 2008 को धार्मिक अल्पसंख्यक और भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा दिनांक 27 जनवरी 2014 को "जैन समुदाय" को राष्ट्रीय स्तर पर धार्मिक अल्पसंख्यक के रूप में अधिसूचित किया था।
जैन समुदाय को अपनी धार्मिक, सामाजिक गतिविधियों, भाषा और शिक्षा आदि के सम्यक निर्वहन में समय- समय पर आने वाली समस्याओं के निराकरण हेतु दिल्ली प्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग सहित अन्य राज्यों के अल्प संख्यक आयोग में "जैन समुदाय" के सदस्य का प्रतिनिधित्व हो ऐसी मांग जैन समाज कर रहा है। विश्व जैन संगठन के अध्यक्ष संजय जैन द्वारा दिल्ली सरकार को आयोग में जैन प्रतिनिधि के नियुक्ति हेतु निवेदन किया गया था,लेकिन दिल्ली सरकार द्वारा निवेदन को नजरंदाज किया गया।
विश्व जैन संगठन के अध्यक्ष संजय जैन ने जैन स्टार को भेजे ईमेल में कहा है,कि जिस प्रकार केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग व अन्य राज्य सरकारों द्वारा राज्य अल्पसंख्यक आयोगों में जैन प्रतिनिधियों की नियुक्ति की गयी है, उसी प्रकार दिल्ली सरकार भी अतिशीघ्र दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग में जैन प्रतिनिधि की नियुक्ति कर जैन समाज को उसके अधिकार से बंचित न करे, अन्यथा इसका सार्वजनिक रूप से विरोध किये जाने के साथ -साथ जैन समाज के संवैधानिक अधिकार हेतु कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

केरल:धार्मिक जैन को स्टेट ओपन आइस स्केटिंग में गोल्ड मेडल
Jain Star News Network | July 19,2017
कोच्ची।भारतीय आइस रोलर स्केटिंग संघ के अंडर केरल रोलर स्केटिंग एसोसिएशन के तत्वधान में केरल स्टेट ओपन आइस स्केटिंग चैंपियनशिप 2017 की प्रतियोगिता में राजस्थान प्रवासी धार्मिक जैन(16 वर्ष) ने केरल राज्य ओपन स्टीप स्केटिंग चैंपियनशिप में अंडर 17 कैटेगरी में प्रथम स्थान हासिल कर गोल्ड मैडल जीता। जुलाई 14, 15,16 को लूलू मॉल में आयोजित प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों से सेकड़ो प्रतियोगियों ने भाग लिया जिसमे मरुधर में तखतगढ़ निवासी मुकेश मुठलिया के पुत्र धार्मिक जैन ने कड़े मुकाबले में प्रथम स्थान प्राप्त कर राजस्थान व केरल का मान कायम रखा।यह प्रतियोगिता आने वाले 2017 राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता के लिए सिलेक्शन ट्रायल के लिए हरेक राज्य में रखी जाती है,इसमे से जो सबसे ज्यादा अंक हासिल करता है उसे राष्ट्रीय खेल के लिए चुना जाता है ।
ज्ञात रहे कि धार्मिक जैन ने अभी तक आइस स्केटिंग के अलावा स्पीड रोलर स्केटिंग (क्वैड & इनलाइन) में बहुत बार राष्ट्रीय स्तर पर केरल का प्रतिनिधत्व किया है और स्विमिंग व फुटबाल का राज्य स्तर का सम्मानीय खिलाड़ी है। अभी तक विविध प्रतियोगिता में जिल्ला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर की करीबन 100+ मैडल व अनेको चैंपियनशिप ट्रॉफी हासिल की है।अब आगे सपना है अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधत्व करने की। आप लोगो का अनमोल मोरल सपोर्ट व आशीष हमे एक दिन अंतराष्टीय मंच पर भारत का प्रतिनिधत्व करने का गौरव प्रदान करेगी ।

मुंबई राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ के 40 साल पूरे होने पर आयोजन
Jain Star News Network | July 19,2017
मुंबई।मुंबई में वायबी चव्हाण सेंटर मे राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ के 40 साल पूरे होने पर मुख्य अतिथी के रूप में उपस्थित रहे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि आनेवाले 5 सालों में देश में रेल सेवाओं का चेहरा पूरी तरह से बदल जायेगा। उन्होंने प्रवासी संघ के रेल विकास के संघर्ष की सराहना की। रेलमंत्री ने विश्वास दिलाया कि राजस्थान और राजस्थानियों का देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान है। इस योगदान को ध्यान में रखते हुए, आनेवाले 5 सालों में राजस्थान प्रदेश में अब तक जितना रेल विकास होता था, उससे 4 गुना ज्यादा विकास हेतु धनराशि देने की रेलवे की तैयारी है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कनकराज लोढ़ा ने की व मदनलाल मुठलिया,विमल बोराणा, उत्तम के जैन, चंदन परमार विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा, विधायक राज के पुरोहित, संस्था के अध्यक्ष चम्पत मुत्ता, महामंत्री विमल रांका, सचिव निरंजन परिहार और सिद्धराज लोढा सहित सुकन परमार, सज्जन रांका,रमेश जैन एवं पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार अग्रवाल एवं कई वरिष्ठ रेल अधिकारी भी उपस्थित थे।राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ के महामंत्री विमल रांका ने रेल प्रवासियो की रेल समस्याओ से उन्हे अवगत कराया व मुबंई से जोधपुर वातानुकूलित गाडी चलाने वाले पुणे जोधपुर वाया वसई तथा दादर बीकानेर वाया भीलडी गाडी के फेरे बढ़ाने की मांग की जिसे हल करने की बात कही।काति जैन,जयंतिलाल परमार,काति कितावत, पुखराज राठौड़, देवराज जैन, नरेन्द्र मंडोत, रमेश चोपड़ा, मुलचंद जैन, ने अतिथियो का अभिनंदन किया।

Share this page on:

Source/Info

JAIN STAR