30.03.2018 ►Acharya Mahashraman Ahimsa Yatra

Published: 30.03.2018
Updated: 31.03.2018

Photos:

30-03-2018 Raigada, Odisha

अहिंसा यात्रा प्रेस विज्ञप्ति

गुस्सा काम का नहीं, चित्त को बनाएं प्रसन्न: महातपस्वी महाश्रमण

  • रायगढ़ा प्रवास के दूसरे दिन आचार्यश्री ने दी पावन प्रेरणा

30.03.2018 रायगढ़ा (ओड़िशा)ः

उत्कला धरा को सद्भावना, नैतिकता और नशामुक्ति जैसे मानवीय मूल्यों से परिपूर्ण बना, ओड़िश के जंगल में रहने वाले लोगों से लेकर शहर में रहने वाले लोगों को आध्यात्मिकता का पावन पाथेय करने वाले जैन श्वेताम्बर तेरापंथ धर्मसंघ के एकादशमाधिशास्ता, भगवान महावीर के प्रतिनिधि, अहिंसा यात्रा के प्रणेता आचार्यश्री महाश्रमणजी अपनी ओड़िशा यात्रा के अंतिम समय में रायगढ़ा जिला मुख्यालय स्थित उत्कल गौरव मधुसूदन इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी में दो दिवसीय प्रवास कर रहे हैं। आचार्यश्री की यह कृपा रायगढ़ावासियों को अतिशय आह्लादित बनाए हुए है।

अपने दो दिवसीय प्रवास के दूसरे दिन शुक्रवार को सुबह से दर्शनार्थियों के आने का क्रम आरम्भ हो गया। आचार्यश्री के दर्शन के उपरान्त आचार्यश्री के मंगलवाणी का श्रवण करने की चाह रखने वाले श्रद्धालु प्रवचन पंडाल में उपस्थित हो रहे थे। उपस्थित श्रद्धालुओं को सर्वप्रथम साध्वीप्रमुखाजी से पावन प्रेरणा प्राप्त हुई। उसके उपरान्त प्रवचन पंडाल में पधारे आचार्यश्री चारों ओर आज साधु-साध्वियां और समणश्रेणी भी मंचासीन था। क्योंकि आज अवसर था चतुर्दशी को होने वाली हाजरी का। तेरापंथ धर्मसंघ के मर्यादा पालन का मजबूत आधार स्तंभ है यह हाजरी वाचन का क्रम। जो चारित्रात्माओं को अपने महाव्रतों के अनुपालन और चारित्र की सुरक्षा के प्रति सदैव सजग रहने के लिए उत्प्रेरित करता है।

इस क्रम में आचार्यश्री ने उपस्थित लोगों को साधु-साध्वियों को पावन प्रेरणा प्रदान करते हुए कहा कि साधु हो अथवा गृहस्थ चिड़-चिड़े स्वभाव का नहीं होना चाहिए। साधु को तो गुस्सा अच्छा भी नहीं लगता। गुस्से को यथासंभव असफल करने का प्रयास करना चाहिए। गुस्से में आदमी के चेहरे की सुन्दरता भी कम हो जाती है। चेहरे की सुन्दरता से अधिक अच्छा चित्त की प्रसन्नता होती है। इसलिए आदमी को गुस्से को असफल बनाने का प्रयास करना चाहिए और अपने चित्त को प्रसन्न बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए।

गुस्सा न घर के लिए अच्छा होता है, न समाज के लिए अच्छा होता है, न व्यापार के लिए अच्छा होता है और न ही आत्मा के लिए अच्छा होता है। आदमी को कभी गुस्सा आ भी जाए तो उसे यथासंभव रोकने का प्रयास करना चाहिए। इस प्रकार आदमी को स्वयं को गुस्से से बचाने का प्रयास और चित्त को प्रसन्न बनाने का प्रयास करे तो उसकी सुन्दरता और अधिक निखार आ सकता है।

आचार्यप्रवर ने अपने मंगल प्रवचन के उपरान्त रायगढ़ावासियों को अपने श्रीमुख से सम्यक्त्व दीक्षा (गुरुधारणा) रूपी प्रासाद भी प्रदान किया तो मानों अपने आराध्य की ऐसी कृपा पाकर रायगढ़ावासी निहाल हो गए। तत्पश्चात उपस्थित साधु-साध्वियों और समणश्रेणी ने अपने स्थान पर खड़े होकर लेखपत्र का वाचन किया।

इसके उपरान्त श्रद्धालुओं को साध्वीवर्याजी ने जीवन को सार्थक बनाने की संबोध प्रदान किया।

ओड़िशा प्रान्तीय तेरापंथी सभा के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री छत्रपाल जैन, श्री विमल सेठिया ने अपने आस्थासिक्त उद्गार व्यक्त किए। ज्ञानशाला के ज्ञानार्थियों ने अपने आराध्य के समक्ष अपनी भावपूर्ण प्रस्तुति देकर अपने आराध्य के चरणों में अपने भावसुमन अर्पित किए तो आचार्यश्री ने भी उन्हें अपने स्नोहाशीष से अभिसिंचित किया।

Sources
I Support Ahimsa Yatra
Categories

Click on categories below to activate or deactivate navigation filter.

  • HereNow4U
    • HN4U Team
      • Share this page on:
        Page glossary
        Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
        1. Odisha
        2. दर्शन
        3. महावीर
        4. सम्यक्त्व
        Page statistics
        This page has been viewed 141 times.
        © 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
        Home
        About
        Contact us
        Disclaimer
        Social Networking

        HN4U Deutsche Version
        Today's Counter: